भारत के बच्चे क्या खाएं और क्या न खाएं :यूनिसेफ ने दिया सुझाव

भारत के बच्चे क्या खाएं और क्या न खाएं :यूनिसेफ ने दिया सुझाव

सेहतराग टीम

यूनिसेफ ने बच्चों की सेहत के मद्देनजर एक किताब निकाली है, जिसमें सुझाव दिया गया है कि बच्चों को अच्छी सेहत के लिए पनीर काठी रोल, उत्पम और अंकुरित दाल का पराठा खाना चाहिए। किताब में कहा गया है कि जो बच्चे मोटे हैं, जिन बच्चों का वजन कम है और जो अनीमिया (शरीर में आयरन और खून की कमी) के शिकार हैं, ऐसे बच्चे 20 रुपये से भी कम कीमत में तैयार हो जाने वाले पौष्टिक भोजन को खाकर सेहत से जुड़ी कई समस्याओं पर काबू पा सकते हैं। यूनिसेफ प्रमुख हेनरीटा एच. फोर कहते हैं, किताब का मकसद लोगों को यह बताना है कि कौन सा खाद्य पदार्थ कितना पौष्टिक है। इस किताब को स्कूलों के पाठ्यक्रम में का हिस्सा बनाना चाहिए और अगर क्षेत्रीय भाषाओं में इसका अनुवाद किया जाए, तो इसे लोगों तक पहुंचाना आसान हो जाएगा।

सर्वे से हुआ खुलासा-

यह किताब नैशनल न्यूट्रीशन (पोषण) सर्वे 2016-18 के नतीजों पर आधारित है, जिससें कहा गया था कि 5 साल से कम उम्र के 35 फीसदी बच्चे कमजोर, 17 फीसदी बच्चे मोटापे से ग्रस्त और 33 फीसदी बच्चे सामान्य से कम वजन के हैं। सर्वे में ये बात भी सामने आई कि 40 फीसदी किशोरियां और 18 फीसदी किशोर अनीमिया से ग्रस्त हैं। साथ ही स्कूली बच्चों और किशोरों में मोटापे की समस्या बढ़ने से उनमें शुगर यानी डायबीटीज जैसे गैर-संक्रामक रोगों का खतरा बढ़ गया है। 28 पेज की इस किताब में ताजा तैयार किए गए डिश बनाने का तरीका और बनाने में लगी लागत को भी दर्ज किया गया है।

वजन की समस्या से निपटने के तरीके-

इस किताब में कम वजन की समस्या से निपटने के लिए आलू के भरवां पराठे, पनीर काठी रोल और साबूदाना कटलेट जैसी डिश की विधियां दी गई हैं। मोटापा दूर करने के लिए अंकुरित दाल के पराठे, पोहा और सब्जियों वाले उपमा के सुझाव दिए गए हैं। इसमें सभी डिश में कैलरी की मात्रा के अलावा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, फाइबर, आयरन, विटमिन सी और कैल्शियम की मात्रा की जानकारियां दी गई है।

(साभार- नवभारत टाइम्स)

 

इसे भी पढ़ें-

Children Day Special: आपके गलत अनुशासन से भी होता है बच्चों की सेहत पर असर

सर्दियों में ऐसे रखें नवजात शिशु का खास ख्याल

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।